Makeup Tips : ये 10 गलतियां, दिखा सकती है आपको बूढ़ा

https://www.beautyhints.in/


मेकअप आपकी खूबसूरती के साथ-साथ आत्मविश्वास को भी बढ़ाता है, इसमें कोई शक नहीं। मेकअप की मदद से आप खुद को मनचाहा सौंदर्य दे सकते हैं।

लेकिन कभी-कभी मेकअप की कुछ गलतियां आपकी खूबसूरती को बढ़ाने के बजाए आपको उम्रदराज भी बना देती हैं। जानिए ऐसी ही 10 गलतियां, जिनसे आपकी उम्र दिखती है ज्यादा – 

 

 

1 कंसीलर का ज्यादा प्रयोग – परफेक्स दिखने की चाहत में हम कई बार कंसीलर को अधिक उपयोग करते हैं। खास तौर से तब, जब आप गलत कलर को चुनते हैं और उसकी मोटी परत त्वचा पर लगाते हैं, तो इस तरह से आप अपनी झुर्रियों को हाइलाइट कर खुद को उम्रदराज दिखा रहे होते हैं।

 

2 मस्कारा – मस्कारा का प्रयोग कर आप अपनी पलकों को काला, लंबा और घना दिखा सकती हैं। लेकिन इसका अधिक प्रयोग, खास तौर से निचली पलकों पर मस्कारा का ज्यादा प्रयोग आपके आंखों के नीचे की झुर्रियों को आकर्ष‍ित करता है साथ ही वह नेचुरल दिखने के बजाए नकली लगता है।

 

3 लिप्स्टिक का गलत शेड – लिपस्ट‍िक आपकी छवि पर जादुई असर डालती है, इसमें कोई श‍क नहीं। आप बेझिझक किसी भी रिच कलर के साथ एक्पेरिमेंट कर सकती हैं, लेकिन यदि आपके होंठ पतले, संकरे या छोटे हैं तो आपको डार्क कलर्स से दूर रहना चाहिए। गहरे रंग आपके होंठों को और पतला दिखाएंगे और उम्र को ज्यादा।

 

4 आईशेडो का तरीका – आईशेडो लगाते समय इस बात का विशेष ध्यान रखें कि आपको यह पूरे आईलिड पर नहीं लगाना है। यह तरीका आपको उम्रदराज दिखाता है। आईशेडो लगाने का सही तरीका है कि आप इसे आंख के सिर्फ बाहरी कोनों पर लगाएं।

 

5 आई लाइनर – आंखों की निचली लिड पर लाइनर जरूरत से ज्यादा प्रयोग आपकी आंखों को छोटा दिखाता है। इसके विपरीत प्रभाव के लिए आपको लाइट मेकअप पेंसिल का प्रयोग करना चाहिए। यह आपकी आंखों को खुलापन देकर सही लुक देगा।

 

6 ब्लश ऑन – अब समय आ गया है कि आप डार्क और इंटेंस कलर्स को ना कहें। ब्लश ऑन के लिए डार्क कलर्स के प्रयोग से आपकी उम्र ज्यादा लगती है। गालों के उपरी भाग में ब्लशर अप्लाई करें ना कि बीच में। गाल के उभारों को हाइलाइट करना भी एक अच्छा विकल्प है। जब भी आप इसे प्रयोग करें नोज एरिया से ज्यादा पास अप्लाई न करें। 

 

7 आई ब्रोज – आईब्रोज या भौंहों को लंबा और घना दिखाने के लिए डार्क पेंसिल का प्रयोग करना इसे बिखरा हुआ, कृत्र‍िम और उम्रदराज दिखा सकता है। नेचुरल कलर पेंसिल का ही प्रयोग करें ताकि ओवर मेकअप न दिखाई दे।

 

8 डार्क सर्कल्स – आंखों के नीचे डार्क सर्कल्स मेकअप के बावजूद परेशानी खड़ी करते हैं। अत्यधिक कंसीलर के प्रयोग के बजाए इसे करेक्टर से छुपाया जा सकता है। कई लोग इसका प्रयोग ही नहीं करते जिससे उम्र अधिक दिखती है और चेहरा भी उतना अच्छा नहीं दिख पाता। लेकिन इसे सिर्फ डार्क एरिया में हल्की मात्रा में लगाकर फैला लें। इससे मेकअप न नेचुरल लगेगा।

 

9 लिप लाइनर – होंठों को सही आकार देने के लिए और परफेक्ट  लुक के लिए लिप लाइनर जरूरी है, लेकिन गलत शेड का इस्तेमाल और मोटी डार्क लाइनिंग आपको उम्र से ज्यादा दिखाती है। जितना हो सके नेचुरल तरीके से इसका प्रयोग करें, ताकि आप जवां और खूबसूरत नजर आ सकें।

 

10 पाउडर – त्वचा की छोटी-मोटी चीजों को छिपाने के लिए पाउडर का प्रयोग अच्छा विकल्प है लेकिन इसे ज्यादा मात्रा में थोपना मेकअप को बिगाड़ सकता है। इससे आपकी झुर्रियां हाईलाइट होंगी साथ ही त्वचा रूखी नजर आएगी। आपके चेहरे का ग्लो भी पाउडर की ज्यादा मात्रा से खत्म हा जाता है

You May Also Like

About the Author: Admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: