होंठों से सफेद दाग को करे चुटकी में दूर

इन पर सफेद daag हो जाने से आपको शर्मिंदा महसूस होता है. होठों (Lips) पर सफेद दाग त्वचा पर Sibium के असामान्य स्राव के कारण होते हैं. सीबम से त्वचा पर bacteria पैदा होने लगते हैं. यह infection होठों (Lips) के आस-पास में सूजन के कारण होता है. इन सफेद दागों को कुछ gharelu उपायों की मदद से दूर किया जा सकता है.

* लहसुन:
लहसुन रक्तमार्ग से बैक्टीरिया हटाने में मदद करता है. लहसुन का सेवन करने से इसमें मौजूद औषधीय गुण सफेद दाग दूर करने में मदद करता हैं. इसके लिए लहसुन की 2 कलियां, 200 मिली पानी और 1-2 चम्मच नींबू का रस लें. अब लहसुन की कलियों को पीसकर पानी मिलाकर ब्लैंड कर लें. उसके बाद नींबू का रस मिलाएं. अब इस पानी को खाने से पहले या बाद में पिएं. इस तरह से 2-3  Litre पानी एक दिन में पिएं.

* सेब का सिरका:

सेब (apple) का सिरका होठों (lips) से सफेद दाग को कम करने में प्रभावीशाली है. इसके antibactriyal और एस्ट्रिजेंट गुण bacteria दूर करके सीबम को संतुलित करता है. इसके लिए सेब (apple) के सिरके की कुछ बूंदें, पानी की कुछ बूंदें और कॉटन (cotton) की पट्टी लें. अब सिरके और पानी की बूंदों को Ek समान मात्रा में मिला लें. उसके बाद कॉटन (Cotton) की पट्टी की मदद से इसे होठों (Lips) पर लगाएं. यह लगाने के कुछ मिनट बाद इसे गुनगुने पानी से धो लें. इसे हफ्ते (week) में 2 बार से ज्यादा ना करें.

धन्यावाद  ,

You May Also Like

About the Author: Admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: