बालों के गिरने की सबसे बड़ी वजह बन चुके है यह 9 कारण

आज के समय में असमय बालों का झाड़ना एक गंभीर समस्या बनती जा रही है ये समस्या केवल लड़कियों में ही नही, बल्कि लड़को में भी देखने को मिल सकती है। वैसे तो बालों के लगतार गिरने का कारण मौसम में होने वाले अचानक बदलाव को मानते है, लेकिन यदि यह समस्या मौसम के जाने के बाद भी बनी रहे, तो ध्यान देने वाली बात बन जाती है। आज हम आपको बालों के झड़ने के कुछ ऐसे कारणों से अवगत करा रहे जो बालों के गिरने की सबसे बड़ी वजह बन चुके है।

1. हेयर स्टाइल टूल: आज के समय में लोगों के पास समय की कमी होती है इस कारण नहाने के बाद गीले वालों को सुखाने के लिये लोग प्राकृतिक तरीकों को उपयोग ना के बराबर करते है। इसके लिये वो हेयर डायर जैसी चीजों का उपयोग करते है इससे बाल जल्दी तो सूखते है साथ ही में स्टाइलिंश लुक भी देखने को मिलता है इसके अलावा बालों में स्टाइलिश लुक पाने के लिए बालों में कई तरह के कलर, स्प्रे, जैल, मूस जैसे केमिकल्स का उपयोग करते है जो आपके बालों के साथ आपकी त्वचा पर भी गलत असर डालने का काम करते है।

और बालों की जड़ो को कमज़ोर बना देते है जिससे आपके बाल गिरना शुरू हो जाते हैं। इसके अलावा बालों के टूटने का कारण गलत तरीके से कंघी का करना, काफी टाइट चोटी करना, बालों को एक ही स्टाइल में रखना, ये बी बालों के झड़ने की सबसे बड़ी वजह बनती है।

2. तनाव: भागदौड़ भरी जिंदगी में लोगों के पास खुशियां कम परेशानियां ज्यादा देखने को मिलती है। क्योकि बढ़ती मंहगाई के साथ घर का खर्च संभालने के साथ ऑफिस का अतिरिक्त दबाव तनाव पैदा करने का काम करता हैं। तनाव बढ़ने से शरीर में एण्ड्रोजन की मात्रा बढ़ने लगती है और यही मात्रा सिर में रूसी पैदा करने का करण भी बनती है। इसके अलावा हर दम बदलते शैम्पू के उपयोग से बालों के गिरने की प्रक्रिया और तेज हो जाती है। तनाव में कमी न केवल आपके बालों के झड़ने की प्रक्रिया को रोक सकता है, बल्कि अच्छे जीवन में भी सहायक बन सकता है।

आज के समय में लोग संतुलित भोजन की जगह जंक फूड खाना ज्यादा पसंद करते है। क्योकि यह काफी कम समय में जल्दी से बनने वाला आहार होता है। ऐसे आहार का सेवन करने से शरीर को उपरोक्त पोषण की मात्रा नही मिलने के कारण शरीर अस्वस्थ होने लगता है। यदि आप अपने आपको स्वस्थ रखना चाहते है तो अपने भोजन में समुचित मात्रा में आयरन प्रोटीन और विटामिन वाले आहार को शामिल करें।

3. जंक फूड: इससे आपका शरीर भी हेल्दी रहेगा साथ ही में आपके बाल भी काले घने चमकदार बाल देखने को मिलेगें। है हेल्दी फूड के साथ गूदेदार फलों का सेवन करने से उच्च मात्रा में विटामिन सी के साथ शरीर में आयरन की भरपूर मात्रा मिलती है। इससे कोलेजन उत्पन्न होता है, जो बालों को मजबूती प्रदान करता है जो बालों के काला घना लंबा बनाने में मदद करता है।

4. वायरल इंफेक्शन: यदि आप लंबे समय से किसी बड़ी बीमारी में, या तेज बुखार, टाइफाइड या फिर वायरल इंफेक्शन जैसी बीमारी की चपेट में रहे तो बालों के गिरने की समस्या तेजी से बढ़ सकती है।

5. हार्मोन परिवर्तन: बालों का तेज़ी से झड़ना का सबसे बड़ा कारण बनता है थायरॉइड या हरेमोन्स में होनेवाले बदलाव। थायरॉइड ग्लैंड के अधिक या कम सक्रिय होने से बालों के गिरने की समस्या बन सकती है हालांकि इस समस्या को सही समय पर सही इलाज करने से रोका जा सकता है

6. नींद की समस्यातनाव के साथ नींद का पूरा ना होने से इसका सीधा असर आंखों के साथ-साथ हमारे दिमाग पर पड़ता है। और यही विकार हमारे बालों की सेहत पर बुरा असर डालते हैं. कई बार तो यह गंजेपन का कारण भी बन जाता है।

7. ज्यादा दवाईयों का सेवन: आज की जीवनशैली में तेजी से हो रहे बदलाव के कारण लोगों का शरीर उतना ही अस्वस्थ रहने लगा है। जिसके उपचार के लिये लोग तरह तरह की दवाइयों के उपयोग करते है। ज्यादा दवाईयों का सेवन करना भी सेहत के साथ बाल के लिये भी खतरनाक होता है। क्योकि दवाइयों में मौजूद ड्रग्स का अति प्रयोग और भारी खुराक का सेवन करने से बाल कमजोर होकर झड़ने लगते है जिससे गंजेपन होने की संभावनाए बढ़ने लगती है.

8. एयर कंडीश्नर से बालों को नुकसान: आपके ऑफिस या घर में लगा एयर कंडीश्नर भले ही आपके लिए सुखदपूर्ण हो सकता है, पर कहीं ना कही इससे होने वाला प्रतिकूल असर आपके बालों में देखा जा सकता है। एसी का तापमान बहुत कम होने पर मस्तिष्क की कोशिकाएं भी संकुचित हो जाती है जिससे रक्त का संचार सही तरीके से काम नही करता है जिसके प्रभाव से आपके नाजुक बाल कमजोर होने लगते है जो बालों के झड़ने का कारण बनते है।

About the Author: Admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: