आयु बढ़ने के साथ साथ चेहरे पर झुर्रियां नजर आने लगती ऐसे पाए छुटकारा, पढ़े

स्त्रियों की चाहत होती है कि उनकी ढलती आयु (Age) का पता किसी को न चले सके। ऐसे में स्किन के ग्लों (Glowing Skin) को बरकरार रखना बहुत महत्वपूर्ण हो जाता है।

जैसे जैसे आयु बढ़ती रहेगी वैसे वैसे स्किन भी अपनी चमक खोता रहेगा लेकिन कई नैचुरल उपायों (Natural Tips) का प्रयोग कर इस पर कंट्रोल किया जा सकता है। आयु बढ़ने के साथ साथ चेहरे पर झुर्रियां (Wrinkles) नजर आने लगती हैं जिनको नैचुरल उपायों से घटाया जा सकता है। कई बार आपकी आयु ज्यादा होती है लेकिन चेहरे की चमक की वजह से आप कम आयु की लगने लगती हैं या फिर यूं कहें कि आपका चेहरा जवां दिखाई देता है।

बॉलीवुड की प्रसिद्ध एक्ट्रेस व डांसर मलाइका अरोड़ा (Malaika Arora) 40 की आयु को पार करने के बाद भी अपने से छोटी आयु की कई हीरोइनों को सुंदरता के मुद्दे में मात दे सकती हैं। उनके चेहरे की चमक से ये पता ही नहीं चलता की वह 40 से ज्यादा आयु की हैं। अगर आपको भी इस आयु में मलाइका जैसी खूबसूरत दिखना है तो इन 5 उपायों को जरूर अपनाएं।

चेहरे को रोज साफ करें
चेहरे को रोज अच्छी तरह से साफ करना बहुत महत्वपूर्ण होता है। चेहरे पर सबसे ज्यादा गंदगी जमा होती है। ऐसे में बाहर के सारे कार्य निपटाकर आप जब घर आएं तो सबसे पहले चेहरे को एक अच्छे फेसश से जरूर साफ करें। ये आपके चेहरे से गंदगी तो हटाता ही है साथ ही स्किन के पोर्स भी खोल देता है जिससे स्कीन को ऑक्सीजन मिलती रहती है।

सप्ताह में 4 बार वर्कआउट जरूर करें
नियमित रूप से वर्कआउट या अभ्यास करने से बॉडी में ब्लड सर्कुलेशन ठीक ढंग से होता है। इसके अतिरिक्त वर्कआउट करने से शरीर से जो पसीना निकलता है वो बॉडी को डीटॉक्सीफाई करता है। यही पसीना स्किन के पोर्स को खलता है व ठीक ऑक्सीजन का संचालन होता है। ऐसे में स्पताह में 4 बार वर्कआउट जरूर करें। आप इसे दिन में किसी भी समय कर सकती हैं। अभ्यास करने से न केवल आपकी हेल्थ अच्छी रहती है बल्कि आपके स्किन का लुक भी बदलता है। साथ ही मांसपेशियां भी ठीक ढंग से कार्य करने लगती हैं।

नैचुरल ब्यूटी प्रोडक्ट्स का करें इस्तेमाल
मार्केट में मिलने वाले ज्यादातर ब्यूटी प्रोडक्ट्स में कैमिकल की मात्रा बहुत अधिक होती है। ऐसे में ये आपके लिए हानिकारक भी साबित हो सकते हैं। प्रयास करें कि ज्यादातर नैचुरल ब्यूटी प्रोडक्टस का ही प्रयोग करें ताकि आपकी स्किन को किसी भी प्रकार का नुकसान न पहुंचे। स्किन को जवां बनाएं रखने के लिए नियमित रूप से नैयुरल चीजों का इस्तेमाल करें। आप चाहें तो इसके लिए रसोई में रखी चीजों का भी प्रयोग कर सकती हैं।

एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर डाइट का सेवन करें
आपकी डाइट अगर ठीक नहीं होगी तो इसका प्रभाव हेल्थ के साथ साथ आपकी स्किन पर भी साफ नजर आएगा। स्किन को हेल्दी व ग्लोइंग बनाए रखने के लिए एक अच्छी डाइट बहुत महत्वपूर्ण होती है। स्कीन को खूबसूरत बनाने के लिए एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर डाइट का सेवन जरूर करें। अपनी डाइट में गाजर, पालक, हरी सब्जियां, मछली, दही, नट्स, दूध, ग्रीन टी को जरूर शामिल करें।

स्मोकिंग को कहें NO व अल्कोहल का सेवन करें कम
स्मोकिंग व अल्कोहल की वजह से चेहरे का ग्लो समाप्त होता रहता है। ये दोनों ही शरीर में स्लो पॉइजन का कार्य करते हैं। अगर बात करें सिगरेट पीने की तो ऐसा करने से न केवल आपके शरीर को हानि पहुंचती है बल्कि आपकी स्कीन भी डेड होने लगती है। स्कीन को ग्लोइंग बनाए रखने के लिए स्मोकिंग छोड़ दें व अल्कोहल का सेवन बहुत ही कम मात्रा में करें।

You May Also Like

About the Author: Admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: