आईये जानते है कुछ बढ़िया गाड़ियों के बारे में

अब आपने कई सारे Course  बारे में सुना होगा ही आज हम आपको कुछ ऐसे ही कार्स के बारे में बताने जा रहे है Skoda की फुल साइज़ SUV Kodiaq मार्केट में अच्छा प्रदर्शन कर रही है और इसे ऐसे लोगों के लिए एक प्रीमियम प्रोडक्ट के तौर पर देखा जाता है जो Toyota Fortuner और Ford Endeavour के अलावे और ऑप्शन की तलाश में हैं. अब Company कॉम्पैक्ट SUV सेगमेंट के लिए ऐसा ही रुख अपना रही है. Upcoming Kamiq SUV को उसी प्लेटफार्म पर बनाया जाएगा जो Volkswagen T-Cross में इस्तेमाल होगा. इसका Production रूप हमें 2020 Delhi Auto Expo में देखने को मिलेगा.

Creta ने पहली ही मार्केट के एक बड़े हिस्से पर कब्ज़ा जमा रखा है और अब Hyundai एक सेकंड जनरेशन Creta पर काम कर रही है जो Kia SP वाले प्लेटफार्म पर आधारित होगी. नयी Creta दो कॉन्फ़िगरेशन में आएगी — 5-सीटर और 7-सीटर. इस अपकमिंग गाड़ी के फोटो अभी तक सामने नहीं आये हैं. नयी जनरेशन Creta में फ्रंट और रियर पूरी तरह से नया होगा लेकिन इसका आउटलाइन अभी वाले वर्शन जैसा ही होगा. QXi के लॉन्च के बाद ही अगले जनरेशन वाली i20 Active और नयी Creta लॉन्च होगी. Hyundai उसके बाद 2020 से 2023 के बीच में SU2i Code Name वाले Creta के 7-सीटर वर्शन को भी लॉन्च करेगी.

Hyundai का Premium ब्रांड Kia भारत में 2018 Auto Expo में प्रदर्शित किया गया. ये कोरियाई कार निर्माता शुरू में देश में 4 गाड़ियाँ Launch करेगी. SP कांसेप्ट जिसे Company ने Auto Expo में प्रदर्शित किया था प्रोडक्शन के दौर में है और भारत में Kia की पहली कार होगी. इस SP कांसेप्ट का Production संस्करण Hyundai Creta पर आधारित होगा लेकिन इसके इंटीरियर्स काफी प्रीमियम होंगे. इस कार की कीमत 12 लाख रूपए से शुरू होगी.

खबरों के अनुसार Mahindra ने अपनी लोकप्रिय XUV500 कार की दूसरी पीढ़ी के मॉडल को विकसित करने का काम शुरू कर दिया है. यह नयी SUV एक बिल्कुल-नए प्लैटफॉर्म पर आधारित होगी. हालांकि इस गाड़ी का चेसिस मोनोकॉक श्रेणी का ही होगा जिसका इस्तेमाल इन दिनों अधिकांश SUVs में किया जा रहा है. हैं. इस SUV के दूसरी पीढ़ी के संस्करण में अनेकों नए इंजन और उपकरण देखने को मिलेंगे. इस गाड़ी में लगाए जाने वाले इंजन और गियरबॉक्स की बात करें तो अगली पीढ़ी की Mahindra XUV500 में BSVI उत्सर्जन नियमों के अनुकूल एक नया 2.0-लीटर डीज़ल इंजन लगाया जाएगा. उम्मीद है कि इस इंजन के पॉवर के आंकड़े लगभग 180 बीएचपी के होंगे जो मौजूदा XUV500 में लगे 2.2-लीटर इंजन के 155 बीएचपी के पॉवर के आंकड़ों की तुलना में एक काफी बड़ी छलांग है.

इंडिया में Kodiaq के Launch के बाद, Skoda अब 20 लाख रूपए से नीचे वाले SUV सेगमेंट में प्रवेश का सोच रही है. Skoda का प्लान है की वो इंडिया में Karoq को लॉन्च करेगी और इस Czech निर्माता ने इंडिया में Karoq के दो यूनिट्स इंडिया में पहले ही इम्पोर्ट कर लिए हैं. Karoq MQB प्लेटफार्म पर आधारित होगी और इसमें जेस्चर कण्ट्रोल वाले 9.2 इंच इंफोटेनमेंट सिस्टम जैसे कई प्रीमियम फ़ीचर्स होंगे. Karoq में एक डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, वायरलेस फ़ोन चार्जिंग, LED एम्बिएंट लाइटिंग, WiFi हॉटस्पॉट इनेबल किया हुआ इंफोटेनमेंट सिस्टम, एवं और भी कई फ़ीचर्स होंगे. Karoq में 2.0-लीटर टर्बो डीजल इंजन लगा होगा. इसका पेट्रोल इंजन एक 1.5-लीटर टर्बोचार्ज्ड यूनिट हो सकता है लेकिन इसे अभी कन्फर्म नहीं किया गया है.

धन्यावाद ,

You May Also Like

About the Author: Admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: