अभी से खाने में शामिल करिये ये, बुढ़ापे में जल्दी नही होंगी झुर्रियाँ…

ग्रीन टी

हरी चाय, काली चाय की तुलना में इसके स्वास्थ्य संबंधी अधिक लाभ हैं, इसका कारण प्रसंस्करण है। काली चाय एक तरह से संसाधित होती है जो किण्वन की अनुमति देती है जबकि हरी चाय की प्रक्रिया किण्वन प्रक्रिया से बचती है। नतीजतन, ग्रीन टी एंटीऑक्सिडेंट और पॉली-फेनॉल्स की अधिकतम मात्रा को बरकरार रखती है, जो ग्रीन टी को इसके कई फायदे देते हैं।

ग्रीन टी बैग को मिट्टी या स्टेनलेस स्टील के कप में डालें।

कप में गर्म पानी डालें और इसे एक छोटे ढक्कन के साथ कवर करें।

3 मिनट के लिए ढक्कन को हटा दें और टी बैग को हटा दें।

एक चम्मच के साथ हिलाओ और एक कायाकल्प घूंट ले लो!

एंटी-इंफ्लेमेटरी डाइट

मानव शरीर बीमारी से लड़ने में मदद करने के लिए सूजन का उपयोग करता है और इससे क्षेत्रों की रक्षा भी करता है उसका नुकसान। ज्यादातर मामलों में, सूजन उपचार प्रक्रिया का एक आवश्यक हिस्सा है।हालांकि, कुछ चिकित्सा स्थितियों में दोषपूर्ण भड़काऊ प्रतिक्रियाएं होती हैं। इन्हें क्रॉनिक इंफ्लेमेटरी डिजीज कहा जाता है।

एंटी-इंफ्लेमेटरी डाइट का पालन करने वाले मुख्य खाद्य पदार्थों में शामिल होने से बचना चाहिए:

प्रसंस्कृत माँस

मीठा पानी

ट्रांस वसा, तले हुए खाद्य पदार्थों में पाया जाता है

सफ़ेद ब्रेड

सफेद पास्ता

ग्लूटेन

सोयाबीन तेल और वनस्पति तेल

प्रसंस्कृत स्नैक खाद्य पदार्थ, जैसे कि चिप्स और पटाखे

डेसर्ट, जैसे कि कुकीज़, कैंडी, और आइसक्रीम

अधिक शराब

ओमेगा फैटी एसिड,

उच्च ट्राइग्लिसराइड के स्तर को कम कर सकता है, कठोरता और जोड़ों के दर्द, अवसाद के निचले स्तर को कम कर सकता है। शिशुओं में दृश्य और न्यूरोलॉजिकल विकास, सूजन को कम करता है, अस्थमा में एक प्रमुख घटक है और कुछ बच्चों में एडीएचडी के लक्षणों को कम कर सकता है और सुधार कर सकता है। 

इन खाद्य पदार्थों में शामिल हैं:

नीली मछली

हिलसा

छोटी समुद्री मछली

सैल्मन

एंटीऑक्सीडेंट में उच्च खाद्य पदार्थ

एंटीऑक्सिडेंट से समृद्ध आहार खाने से ऑक्सीडेटिव तनाव से लड़ने और हृदय रोग,मधुमेह और कैंसर जैसी पुरानी बीमारियों के जोखिम को कम करने में आपके रक्त एंटीऑक्सिडेंट स्तर को बढ़ाने में मदद मिल सकती है।

एंटीऑक्सीडेंट में उच्च खाद्य पदार्थ हैं:

डार्क चॉकलेट

पेकान

ब्लू बैरीज़

स्ट्रॉबेरीज

रास्पबेरी

बीट

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